दुनियाभर में कोरोना से जुड़े 5 बड़े अपडेट, जो आपको जरूर जानने चाहिए !-- Google Tag Manager (noscript) -->

दुनियाभर में कोरोना से जुड़े 5 बड़े अपडेट, जो आपको जरूर जानने चाहिए

World's Top 5 news about Corona:



नई दिल्ली 
कोरोना वायरस का प्रकोप पूरी दुनिया में फैल रहा है। दुनिया भर में अब तक कोरोना वायरस का संक्रमण करीब 6 लाख लोगों में फैल चुका है, जिनमें से लगभग 27 हजार लोगों की मौत हो चुकी है। इनमें से अब तक 1.30 लाख लोग सही होकर अपने घरों को भी लौट चुके हैं। भारत में अब तक 850 से भी अधिक लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं और 19 लोगों की मौत की भी पुष्टि हो चुकी है। कोरोना वायरस से दुनिया भर में कैसे हालात पैदा हो गए हैं, आइए उस पर एक नजर डालते हैं। आपको बताते हैं कुछ जरूरी बातें, जो आपको पता होनी ही चाहिए। 

  1. भारत के ओडिशा में कोरोना तीसरे स्टेज में ! 

ओडिशा में शुक्रवार को 60 साल के एक शख्स को कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद प्रदेश सरकार ने एक बड़ा बयान दिया। सरकार ने आशंका जताई है कि ओडिशा कोरोना संक्रमण के तीसरे स्टेज में पहुंच सकता है। सरकार के इस डर की वजह ये मरीज भी है, जो कि बिना किसी कोरोना प्रभावित इलाके की यात्रा किए कोरोना के संक्रमण से प्रभावित हुआ है। ओडिशा में अब तक कोरोना के तीन केस मिले हैं। 



2. रूस और सिंगापुर पर गलत आंकड़े देने का आरोप :-

ये आरोप लगाया जा रहा है कि रूस और सिंगापुर कोरोना वायरस के मामलों के सही आंकड़े नहीं दे रहे हैं। वह कम संख्या बता रहे हैं, जबकि हालत इससे अधिक गंभीर है। ये भी आरोप लगाया जा रहा है कि रूस और सिंगापुर में टेस्टिंग भी काफी कम हो रही है। 

3. गर्मी से कोरोना मरेगा या नहीं :
इस बात को लेकर शुरू से ही काफी चर्चा हो रही है कि गर्मी के मौसम में कोरोना वायरस मर जाएगा। ये नया वायरस है, इसलिए अभी तक इस बात की न तो किसी रिसर्च ने पुष्टि की है, ना ही डॉक्टर इस बारे में अधिक जानकारी रखते हैं। सिंगापुर में गर्मी हो रही है, लेकिन बावजूद उसके वहां पर कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। हो सकता है कि भारत में पड़ने वाली सूखी गर्मी से कोरोना मर जाए, जब तापमान 40 डिग्री से भी ऊपर चला जाता है, लेकिन अभी भी इसे लेकर कोई पुष्टि नहीं हुई है। 










4.चीन को गाली देने में 900 फीसदी की बढ़ोत्तरी :


कोरोना वायरस की शुरुआत चीन से ही हुई थी। ऐसे में आज भी लोग चीन को गालियां दे रहे हैं। इसका एक बड़ा उदाहरण टि्वटर बन गया है जहां पर चीन और उसके लोगों पर की जाने वाली घृणा से भरी टिप्पणियों में 900 फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई है। टेक स्टार्टअप इजराइल स्थित कंपनी एल1जीएचटी ने अपनी रिपोर्ट में कहा, ‘लोग ज्यादा से ज्यादा समय सोशल नेटवर्क, संचार ऐप्स, चैट रूम्स और गेमिंग सेवा पर बिता रहे हैं तथा इन प्लेटफॉर्म्स पर नफरत, गाली गलौज और छींटाकशीं करने वाली टिप्पणियां बढ़ गई हैं।’ 



5.इटली में एक दिन में 970 की मौत :

ताजा आंकड़ों के मुताबिक शुक्रवार को इटली में मरने वालों की संख्या में रेकॉर्ड इजाफा हुआ है। यहां अब एक दिन में 970 लोगों की मौत हो गई है। इससे यूरोपीय देश में मरने वालों की कुल संख्या 9,134 हो गई है। यहां 86,498 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं, जबकि सिर्फ 10,950 ठीक हुए हैं। इस हफ्ते एक दो बार आंकड़ों में कमी आने से देश का मेडिकल स्टाफ मुस्कुराने लगा था, लेकिन एक बार फिर हालात दर्दनाक हो गए हैं। 

Post a Comment

0 Comments